Chapter 17

The Scholl Boy

UP Board Solution Class 8 English Rainbow Chapter 17

The school boy in the poem is not a happy child. What makes him unhappy? Why does he compare himself to a bird that lives in a cage, or a plant that withers when it should blossom.
कविता में स्कूली लड़का एक खुश बच्चा नहीं है। कौन सी बात उसे दुखी करती है? वह अपनी तुलना पिंजरे में रहने वाले पक्षी या खिलने पर सूख जाने वाले पौधे से क्यों करता है।

I love to rise in a summer morn,
When the birds sing on every tree;
The distant huntsman winds his horn,
And the skylark sings with me.
O! what sweet company.

मुझे गर्मियों की सुबह उठना पसंद है,
जब पक्षी हर पेड़ पर गाते हैं;
दूर का शिकारी अपने सींग को हवा देता है,
और गगनचुंबी मेरे साथ गाता है।
अरे! कैसी प्यारी कंपनी है।

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****
**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

But to go to school in a summer morn,
O! it drives all joy away;
Under a cruel eye outworn,
The little ones spend the day,
In sighing and dismay.

लेकिन गर्मियों की सुबह स्कूल जाने के लिए,
ओह! यह सभी खुशी को दूर कर देता है;
एक क्रूर आंख के नीचे,
छोटे बच्चे आह और निराशा में दिन बिताते हैं।

How can the bird that is born for joy,
Sit in a cage and sing.
How can a child when fears annoy,
But droop his tender wing,
And forget his youthful spring.

जो पक्षी आनंद के लिए पैदा हुआ है,
वह पिंजरे में बैठकर कैसे गा सकता है।
एक बच्चा कैसे कर सकता है जब डर परेशान करता है,
लेकिन अपने कोमल पंख को गिरा देता है,
और अपने युवा वसंत को भूल जाता है।

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****
**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

O! Father and mother, if buds are nip’d,
And blossoms blown away,
And if the tender plants are strip’d
Of their joy in the springing day,
By sorrow and cares dismay,
How shall the summer arise in joy,
Or the summer fruits appear?

अरे! पिता और माता, अगर कलियाँ सूख जाती हैं,
और फूल उड़ जाते हैं,
और अगर वसंत के दिन कोमल पौधों को उनकी खुशी से छीन लिया जाता है,
दुख और चिंता से निराशा,
गर्मी का मौसम खुशी से कैसे उठेगा,
या गर्मी के फल कैसे दिखाई देंगे?

व्याख्या:

कवि कहता है कि उसे गर्मियों की सुबह उठना अच्छा लगता है, जब प्रकृति खुशी से भरपूर होती है। पंछी गाते हैं, शिकारी का सींग बजता है और सब कुछ एक सुंदर संगीत की तरह लगता है। लेकिन स्कूल जाना इस खुशी को छीन लेता है। बच्चे सारा दिन एक सख्त नज़र के नीचे बिताते हैं और उनका बचपन का आनंद खो जाता है। कवि सवाल करता है कि कैसे एक पक्षी, जो खुशी के लिए पैदा हुआ है, वह पिंजरे में बंद होकर गा सकता है? उसी तरह, एक बच्चा जो डर से घिरा हुआ है, वह कैसे खुश हो सकता है?

कवि माता-पिता से अपील करता है कि वे बच्चों की खुशी को न छीनें। जैसे पौधों को खिलने के लिए धूप और पानी की ज़रूरत होती है, वैसे ही बच्चों को भी खुश रहने के लिए प्यार और स्वतंत्रता की ज़रूरत होती है। अगर बच्चों का बचपन दुख और चिंताओं से भर दिया जाएगा, तो उनकी ज़िंदगी में आनंद और सफलता नहीं मिल पाएगी।

English WordHindi PronunciationHindi Meaning
schoolस्कूलस्कूल, पाठशाला
boyबॉयलड़का, छोकरा
happyहैप्पीखुश, आनंदित
birdबर्डपंछी, चिड़िया
cageकेजपिंजरा, खाई
plantप्लांटपौधा, वनस्पति
withersविथर्ससूखना, सिखाना
blossomब्लासमफूल, खिलना
riseराइजउठना, बढ़ना
summerसमरगरमी, ग्रीष्म
mornमॉर्नसुबह, प्रातः
singसिंगगाना, गान
treeट्रीपेड़, वृक्ष
distantडिस्टन्टदूरस्थ, दूर
huntsmanहंट्समैनशिकारी, हंटर
hornहॉर्नसींग, शंख
skylarkस्काईलार्कछोटा खुशहाल पंछी
companyकंपनीसंग, साथ
joyजॉयआनंद, खुशी
goगोजाना, चलना
cruelक्रूअलक्रूर, निर्दयी
eyeआईआंख, दृष्टि
outwornआउटवोर्नपुराना, फटा
littleलिटिलछोटा, नन्हा
spendस्पेंडखर्च करना, बिताना
dayडेदिन, दिनभर
sighingसाइइंगसांस लेना, शोक
dismayडिस्मेंहैरानी, चिंता
bornबोर्नजन्मित, पैदा हुआ
annoyएनॉयपरेशान करना, चिढ़ाना
droopड्रूपझुकना, मंद हो जाना
tenderटेंडरकोमल, नरम
wingविंगपंख, पर
forgetफॉरगेटभूलना, याद न करना
youthfulयूथफुलयुवा, तरुण
springस्प्रिंगवसंत, बगिया
fatherफादरपिता, बाप
motherमदरमां, माँ
budsबड़सकलिया, अंकुर
nip’dनिपडकाटना, छीलना
blownब्लोनउड़ाना, फूलना
awayअवेदूर, चला जाना
strip’dस्ट्रिप्डछीना, उतारना
sorrowसॉरोदुःख, दुख
caresकेयर्सचिंता, देखभाल
fruitsफ्रूट्सफल, प्रसन्नता
appearअपियरप्रकट होना, दिखाई देना

Comprehension Questions

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****
**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

1. Answer the following questions:

a. Find three or four words/phrases in stanza 1 that reflect the child’s happiness and joy.
श्लोक 1 में तीन या चार शब्द/वाक्यांश खोजें जो बच्चे की खुशी और आनंद को दर्शाते हों।

The phrases or words are- ‘love to rise’, ‘skylark sings with me’, ‘sweet company’.
वाक्यांश या शब्द हैं- ‘उठने का प्यार’, ‘स्काईलार्क मेरे साथ गाता है’, ‘मीठी संगति’।

b. In stanza 2, the mood changes. Which words/phrases reflect the changed mood?
श्लोक 2 में, मूड बदल जाता है। कौन से शब्द/वाक्यांश बदले हुए मूड को दर्शाते हैं?

Words/Phrases that reflect changed mood are – ‘it drives all joy away’, ‘in sighing and dismay’.
बदले हुए मूड को दर्शाने वाले शब्द/वाक्यांश हैं – ‘यह सारी खुशी को दूर कर देता है’, ‘आहें भरने और निराशा में’।

c. ‘A cruel eye outworn’ (stanza 2) refers to
‘एक क्रूर आँख घिसी हुई’ (श्लोक 2) को संदर्भित करता है

(i). the classroom which is shabby/noisy.
(ii). the lessons which are difficult/uninteresting.
(iii). the dull/uninspiring life at school with lots of work and no play.

(d). Why cannot a bird be joyful in a cage?
एक पक्षी पिंजरे में खुश क्यों नहीं रह सकता?

A bird soars high up in the sky and roains free throughout the day. It cannot feel any joy or happiness if it is trapped in a cage which prevents its free flight.
एक पक्षी आकाश में ऊँचा उड़ता है और दिन भर उन्मुक्त होकर कराहता रहता है। यदि वह किसी पिंजरे में फंस गया है जो उसकी स्वतंत्र उड़ान को रोकता है तो उसे कोई खुशी या खुशी महसूस नहीं हो सकती है।

Word Power

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****
**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

Find the antonyms of the following words from the poem
कविता से निम्नलिखित शब्दों के विलोम शब्द ढूँढ़ें

  • sour : sweet
  • happiness : sorrow
  • rise : drop
  • hard : tender
  • disappear : appear
Scroll to Top