Chapter 8

The Missile Man of India

UP Board solution Class 8 English Rainbow chapter 8 in Hindi

Table of Contents

Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam, usually known as Dr. APJ Abdul Kalam was the eleventh President of India (from 2002 to 2007). APJ Abdul Kalam was born on 15th October 1931, at Rameshwaram in Tamil Nadu. Although he was born in a poor family, he was an exceptionally brilliant child. His father Jainulabdeen was a boat owner who ferried Hindu pilgrims at the Rameshwaram Temple in Tamil Nadu.

His father was also an imam at the local mosque and his mother Ashiamma was a housewife. He started working at a young age. He sold tamarind seeds and newspapers to support his family.

अवुल पाकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम, जिन्हें आमतौर पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम से जाना जाता है, भारत के ग्यारहवें राष्ट्रपति थे। (from 2002 to 2007). एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था। हालाँकि उनका जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था, लेकिन वे एक असाधारण रूप से प्रतिभाशाली बच्चे थे। उनके पिता जैनुलाब्दीन एक नाव के मालिक थे जो तमिलनाडु के रामेश्वरम मंदिर में हिंदू तीर्थयात्रियों को ले जाते थे।

उनके पिता भी स्थानीय मस्जिद में इमाम थे और उनकी माँ आशियाम्मा एक गृहिणी थीं। उन्होंने कम उम्र में ही काम करना शुरू कर दिया था। उन्होंने अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए इमली के बीज और समाचार पत्र बेचे।

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

After completing his schooling at the Rameshwaram Elementary School, Kalam went to attend Saint Joseph’s College in Tiruchirappalli. The college was affiliated to the University of Madras, from where he graduated in Physics in 1954. He specialised in Aero Engineering from Madras Institute of Technology (MIT).

रामेश्वरम एलीमेंट्री स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, कलाम तिरुचिरापल्ली के सेंट जोसेफ कॉलेज में पढ़ने गए। यह कॉलेज मद्रास विश्वविद्यालय से संबद्ध था, जहाँ से उन्होंने 1954 में भौतिकी में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने मद्रास प्रौद्योगिकी संस्थान से एयरो इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता प्राप्त की। (MIT).

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

Dr. Abdul Kalam was a great scientist. He was made the Chancellor of the Institute of Space Science and Technology. He worked in Defence Research and Development Organisation (DRDO) in 1958 and then joined Indian Satellite Research Organisation (ISRO) in 1963. He made significant contribution to Indian Satellite and also in the missile programme of DRDO.

As a Project Director of SLV-III, he contributed to the development and management of India’s first indigenous satellite launch vehicle (SLV-III), to inject Rohini Satellite in the orbit of the Earth. His greatest contribution was in the field of missiles. Agni, Prithvi, Akash, Trishul and Naag missiles were developed by him. For his work on the development of ballistic missile and launch vehicle technology, He is known as the ‘Missile Man of India’.

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

डॉ. अब्दुल कलाम एक महान वैज्ञानिक थे। उन्हें अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान का कुलाधिपति बनाया गया था। उन्होंने 1958 में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) में काम किया और फिर 1963 में भारतीय उपग्रह अनुसंधान संगठन (इसरो) में शामिल हो गए। उन्होंने भारतीय उपग्रह और डीआरडीओ के मिसाइल कार्यक्रम में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।

एस. एल. वी.-III के परियोजना निदेशक के रूप में, उन्होंने पृथ्वी की कक्षा में रोहिणी उपग्रह को स्थापित करने के लिए भारत के पहले स्वदेशी उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (एस. एल. वी.-III) के विकास और प्रबंधन में योगदान दिया। उनका सबसे बड़ा योगदान मिसाइलों के क्षेत्र में था। अग्नि, पृथ्वी, आकाश, त्रिशूल और नाग मिसाइलें उनके द्वारा विकसित की गई थीं। बैलिस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण वाहन प्रौद्योगिकी के विकास पर उनके काम के लिए, उन्हें ‘भारत के मिसाइल मैन’ के रूप में जाना जाता है।

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

Besides being such a great scientist, he was a great writer too. He has written many books such as ‘Wings of Fire’, ‘Ignited Minds’, ‘Target 3 Billion’, ‘Turning Point’, ‘India 20-20: A Vision for the New Millenium’, ‘My Journey’. He has mentioned his dream of making India a developed country in his book ‘India 20-20: A Vision for the New Millenium.’ His advice to the youngsters of the nation was to “Dream Dream Dream. Dreams transform into thoughts and thoughts result in action.”

इतने महान वैज्ञानिक होने के साथ-साथ वे एक महान लेखक भी थे। उन्होंने ‘विंग्स ऑफ फायर’, ‘इग्नाइटेड माइंड्स’, ‘टारगेट 3 बिलियन’, ‘टर्निंग पॉइंट’, ‘इंडिया 20-20: ए विजन फॉर द न्यू मिलेनियम’, ‘माई जर्नी’ जैसी कई किताबें लिखी हैं। उन्होंने अपनी किताब ‘इंडिया 20-20: ए विजन फॉर द न्यू मिलेनियम’ में भारत को एक विकसित देश बनाने के अपने सपने का जिक्र किया है। राष्ट्र के युवाओं को उनकी सलाह थी कि “सपने देखें। सपने विचारों में बदल जाते हैं और विचार कर्म में परिणत हो जाते हैं।

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

The Government of India honoured him with-Padma Bhushan (1981), Padma Vibhushan(1990), Bharat Ratna, including Indira Gandhi Award for National Integration (1997).

भारत सरकार ने उन्हें राष्ट्रीय एकता के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार सहित पद्म भूषण (1981) पद्म विभूषण (1990) भारत रत्न से सम्मानित किया। (1997).

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

Dr. Kalam passed away on 27th July,2015 while delivering a lecture at the Indian Institute of Management (IIM) in Shillong. The whole world was shocked and saddened by the sudden and untimely death of the simple, humble yet one of the greatest man of our times.

If you want to shine like a sun, first burn like a sun

डॉ. कलाम का 27 जुलाई, 2015 को शिलांग में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) में व्याख्यान देते हुए निधन हो गया। हमारे समय के सबसे महान व्यक्तियों में से एक, सरल, विनम्र व्यक्ति की अचानक और असामयिक मृत्यु से पूरी दुनिया स्तब्ध और दुखी थी।

अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो, तो पहले सूरज की तरह जलो

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

English WordHindi PronunciationHindi Meaning
Avulअवुलअवुल
Pakirपाकिरपाकिर
Jainulabdeenजैनुलाबदीनजैनुलाबदीन
Abdulअब्दुलअब्दुल
Kalamकलामकलाम
Presidentप्रेसिडेंटराष्ट्रपति
Indiaइंडियाभारत
Octoberअक्टूबरअक्टूबर
Rameshwaramरामेश्वरमरामेश्वरम
Tamil Naduतमिल नाडुतमिल नाडु
Brilliantब्रिलियंटउत्कृष्ट
Fatherफादरपिता
Boatबोटनाव
Ownerओनरमालिक
Hinduहिंदूहिन्दू
Pilgrimsपिलग्रिम्सतीर्थयात्री
Templeटेम्पलमंदिर
Motherमदरमाँ
Housewifeहाउसवाइफगृहिणी
Workingवर्किंगकाम करना
Schoolingस्कूलिंगशिक्षा
Elementaryएलिमेंट्रीप्राथमिक
Collegeकॉलेजकॉलेज
Universityयूनिवर्सिटीविश्वविद्यालय
Physicsफिजिक्सभौतिक विज्ञान
Aeroएरोएयरो
Engineeringएंजिनियरिंगइंजीनियरिंग
Technologyटेक्नोलॉजीप्रौद्योगिकी
Scientistसाइंटिस्टवैज्ञानिक
Chancellorचांसलरचांसलर
Instituteइंस्टिट्यूटसंस्थान
Spaceस्पेसअंतरिक्ष
Developmentडेवलपमेंटविकास
Organisationआर्गेनाइजेशनसंगठन
Satelliteसैटेलाइटउपग्रह
Missileमिसाइलमिसाइल
Projectप्रोजेक्टपरियोजना
Directorडायरेक्टरनिदेशक
Indigenousइंडिजीनसस्वदेशी
Launchलॉन्चप्रक्षेप
Vehicleव्हीकलवाहन
Agniअग्निअग्नि
Prithviपृथ्वीपृथ्वी
Akashआकाशआकाश
Trishulत्रिशूलत्रिशूल
Naagनागनाग
Writerराइटरलेखक
Booksबुक्सकिताबें
Wingsविंग्सपंख
Fireफायरआग
Ignitedइग्नाइटेडप्रज्वलित
Mindsमाइंड्समस्तिष्क
Targetटारगेटलक्ष्य
Billionबिलियनअरब
Turningटर्निंगमोड़
Pointपॉइंटबिंदु
Visionविजनदृष्टि
Dreamड्रीमसपना
Transformट्रांसफॉर्मपरिवर्तित करना
Thoughtsथॉट्सविचार
Actionएक्शनकार्य
Governmentगवर्नमेंटसरकार
Honourहोनरसम्मान
Padmaपद्मापद्मा
Bhushanभूषणभूषण
Vibhushanविभूषणविभूषण
Bharatभारतभारत
Ratnaरत्नरत्न
Indiraइंदिराइंदिरा
Gandhiगांधीगांधी
Awardअवार्डपुरस्कार
Nationalनेशनलराष्ट्रीय
Integrationइंटीग्रेशनएकीकरण
Lectureलेक्चरव्याख्यान
Instituteइंस्टिट्यूटसंस्थान
Shillongशिलांगशिलांग
Shockedशॉक्डचौंका
Saddenedसैडन्डदुःखित
Suddenसड़नअचानक
Untimelyअनटाइमलीअसमय
Deathडेथमौत
Simpleसिम्पलसरल
Humbleहम्बलविनम्र
Greatestग्रेटेस्टसर्वश्रेष्ठ
Shineशाइनचमकना
Sunसनसूर्य
Burnबर्नजलना

Comprehension Questions

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

1. Answer the following questions:

a. When and where was APJ Abdul Kalam born?
एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

APJ Abdul Kalam was born on 15th October, 1931, at Rameshwaram in Tamil Nadu.
एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था।

b. What did he do to help his family?
अपने परिवार की मदद के लिए उन्होने क्या किया?

He sold tamarind seeds and newspapers to support his family.
उन्होंने अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए इमली के बीज और समाचार पत्र बेचे।

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

c. Name two research organisations where he worked.
दो शोध संगठनों के नाम बताइए जहाँ उन्होंने काम किया था।

(i) Defence Research and Development Organisation
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन
(ii) Indian Satellite Research Organisation
भारतीय उपग्रह अनुसंधान संगठन

d. Name the book in which he mentioned his dream of making India a developed country.
उस पुस्तक का नाम बताइए जिसमें उन्होंने भारत को एक विकसित देश बनाने के अपने सपने का उल्लेख किया था।

India 20-20 : A Vision for the New Millenium.
भारत 20-20: न्यू मिलेनियम के लिए एक विजन

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

e. List the awards by which APJ Abdul Kalam was honoured.
उन पुरस्कारों की सूची बनाएं जिनके द्वारा ए. पी. जे. अब्दुल कलाम को सम्मानित किया गया था।

Padma Bhushan (1981), Padma Vibhushan (1990), Bharat Ratna, Indira Gandhi Award for National Integration (1997)
पद्म भूषण (1981) पद्म विभूषण (1990) भारत रत्न, राष्ट्रीय एकता के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार (1997)

f. Why is Dr. Kalam known as the ‘Missile Man of India’?
डॉ. कलाम को ‘मिसाइल मैन ऑफ इंडिया’ क्यों कहा जाता है?

Dr Kalam is known as the ‘Missile Man of India’ for his work on the development of ballistic missile and launch vehicle technology.
डॉ. कलाम को बैलिस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण वाहन प्रौद्योगिकी के विकास पर उनके काम के लिए ‘भारत के मिसाइल मैन’ के रूप में जाना जाता है।

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

Word Power

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

1. Complete the names of the missiles:
मिसाइलों के नाम भरें।

  • G N I
  • P R I T H V I
  • A A G
  • K A S H
  • R I S H U L

2. Choose the correct words from the brackets to fill in the blanks:
रिक्त स्थान भरने के लिए कोष्ठक से सही शब्द चुनें।

Example: With a blank face she said, “My purse is empty.” (empty, blank)

  1. The principal of our school is a man of principles. (principal, principles)
  2. Little children have small hands. (little, small)
  3. You should live in union because unity is strength. (unity, union)
  4. The handsome young man has a beautiful wife. (handsome, beautiful)

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

Language Practice

**** UP Board Solution Class 8 English Rainbow ****

1. Fill in the blanks with the correct degree of adjectives:

  1. Birbal was cleverer than the other ministers. (clever)
  2. The Everest is the highest peak in the world. (high)
  3. China is a big country. (big)
  4. Supriya is the tallest girl in the class. (tall)
  5. James is two years older than me. (old)

2. Add. ‘ly’ to the words given in the box to form adverbs and choose the correct adverbs to make meaningful sentence.

One is done for you:

quick + ly = quickly

He ran quickly

(silent, brave, bright, neat, careful)

  1. My grandmother prays silently.
  2. The sun was shining brightly.
  3. We must drive carefully.
  4. She writes very neatly
  5. The soldier fought bravely.

3. Rewrite the following sentences after inserting the necessary punctuation marks:

  • will you help me
    Will you help me?
  • delhi the capital of india stands on the banks of river Yamuna
    Delhi, the capital of India, stands on the banks of river Yamuna.
  • how beautiful the sky is
    How beautiful the sky is!
  • where do you want to go asked meera
    “Where do you want to go?” asked Meera.
Scroll to Top